/
/
Side Income Sources: आपकी सैलरी के साथ एक्स्ट्रा कमाई का सबसे सीक्रेट राज़!

Side Income Sources: आपकी सैलरी के साथ एक्स्ट्रा कमाई का सबसे सीक्रेट राज़!

Side Income Sources f

Side Income Sources: क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी सैलरी से अलग से कमाई करना संभव है? या यह सोचा है कि आपको सैलरी को हाथ नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि एक अलग से रास्ता है जिससे हर महीने अधिक कमाई हो सकती है? यह सवाल बहुत सारे लोगों के मन में हो सकता है। इसका जवाब है – हां, यह संभव है, और इसके पीछे एक विशेष सूत्र है। अगर आप नौकरी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह सूत्र जानना बेहद महत्वपूर्ण है।

Special Side Income Sources: सैलरी के साथ अलग से कमाई का मार्ग

50 हजार कमाने वाले के लिए ये सूत्र… आपकी सैलरी कितनी भी हो, आप उसके बराबर अलग से कमाई कर सकते हैं। हम इस सूत्र की ओर बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी मासिक सैलरी 50 हजार रुपये है, और आप चाहते हैं कि आपके पास हर महीने 50 हजार रुपये अलग से कमाई हो, तो आपको सोचना होगा कि आपको कम से कम सैलरी का 30% हिस्सा निवेश करना होगा।

इसका मतलब है कि 50 हजार रुपये महीना कमाने वाले को 30% वेतन बचाना होगा, जिससे 15,000 रुपये महीना बचत होगी। इस पैसे को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) के माध्यम से निवेश किया जा सकता है, जहां आपको अच्छे रिटर्न की उम्मीद होती है। SIP कैलकुलेटर के अनुसार, अगर कोई निवेशक हर महीने 15,000 रुपये SIP करता है, तो 10 साल में 15% रिटर्न के साथ करीब 41,79,859 रुपये मिलेंगे।

आगे की स्थितियां

इसे और समझते हैं, हर महीने SIP में 15,000 रुपये लगाने पर 5 साल के बाद ये राशि करीब साढ़े 13 लाख रुपये हो जाएगी। निवेशक इसी तरह अगले तीन साल तक और पैसे जमा करता है तो फिर 8 साल बाद के जमापूंजी बढ़कर करीब 28 लाख रुपये हो जाएगी, और 10 में राशि बढ़कर 41,79,859 रुपये हो जाएगी।

Side Income Ideas: सैलरी बढ़ने के साथ निवेश को बढ़ाएं

यह तो केवल शुरुआती सैलरी के हिसाब से है। आमतौर पर सैलरी 7 से 8 साल में दोगुनी हो जाती है। अगर सैलरी में सालाना 10% का इजाफा होता है, तो 50 हजार रुपये महीना कमाने वाले की 8 साल में ही सैलरी 1 लाख रुपये से ज्यादा हो जाएगी। अगर निवेशक सैलरी बढ़ने के साथ-साथ निवेश की राशि को भी बढ़ाता है, तो 10वें साल में निवेशक की सैलरी से 35,369 रुपये महीने की बचत होने लगेगी।

यानी 50 हजार रुपये की सैलरी वाले 15,000 रुपये महीने से SIP की शुरुआत करते हैं और हर साल उसमें 10% का इजाफा करते हैं, तो 10वें साल में निवेशक की ओर से SIP की राशि बढ़कर 35 हजार रुपये हो जाएगी। इस हिसाब से 10 साल में 15% सालाना रिटर्न हिसाब से कुल 59,36,129 रुपये बन जाएंगे। अगर यही सिलसिला 15 साल तक चालते हैं, तो इस हिसाब से कुल 1,66,49,992 रुपये मिलेंगे। अब आप समझ सकते हैं कि हर महीने 30% सैलरी बचाकर आप 10 से 15 साल में कितनी बड़ी राशि जमा सकते हैं।

ऊपर के सूत्र से जब आप 10 साल तक अपनी सैलरी का 30% हिस्सा निवेश करते हैं, तो आपके पास करीब 60 लाख रुपये होगा। जबकि 15 साल में 1.66 करोड़ रुपये बन जाएगा। अब आपको कल्पना करना होगा कि इस राशि को सीधे बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश कर देने से ही आपको 1 लाख रुपये महीने से ज्यादा ब्याज मिलेगा। यानी सैलरी के बराबर इस रास्ते से आमदनी होने लगेगी।

अगले कदम

इसके अलावा, अगर सैलरी ज्यादा बढ़ती है, तो बचत भी ज्यादा होगी, जिसे आप दूसरी निवेश विकल्पों पर निवेश कर सकते हैं, जैसे कि शेयर बाजार, PPF, गोल्ड बॉन्ड, रियल एस्टेट, और शॉर्ट टर्म फंड में। इन विकल्पों से मिलने वाले रिटर्न का 10 से 15 साल बाद, जब आप गिनती करेंगे, तो आपको सैलरी में हाथ लगाने की जरूरत नहीं रहेगी, क्योंकि उतनी ही कमाई निवेश के माध्यम से होने लगेगी।

निवेश का महत्व

बता दें, हमेशा से निवेशक के लिए मूलधन से ज्यादा प्यारा ब्याज होता है। लेकिन ब्याज तभी मिलेगा, जब आप निवेश करेंगे। नौकरी और रोजगार के लोगों की कमाई धीरे-धीरे बढ़ती है, इसलिए आज के दौर में SIP एक बेहतरीन विकल्प है, जिसके माध्यम से छोटे-छोटे निवेश से बड़ा फंड बना सकते हैं।

आमदनी और खर्च के बीच तालमेल जरूरी

हालांकि हर महीने 30% सैलरी को बचाकर निवेश करना थोड़ा मुश्किल काम है, लेकिन जब आप आमदनी और खर्च के बीच तालमेल बिठा लेंगे, तो फिर किसी तरह की दिक्कतें नहीं होंगी। शुरुआत में सैलरी से 30% राशि को बचाने के लिए सबसे पहले फिजूलखर्ची पर लगाम जरूरी है। ये कैसे संभव होगा?

एक अनुमान के मुताबिक सैलरीड क्लास हर महीने अपनी आमदनी का 10% हिस्सा फिजूलखर्च कर देता है, जिसे आप आसानी से बचा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड (Credit Card) है तो उसके धड़ल्ले इस्तेमाल से बचें। घूमना, बाहर खाना, महंगे गैजेट्स खरीदना थोड़ा कम कर दें। इसके अलावा, ऑफर के चक्कर में उन चीजों को मत खरीदें, जो आपकी जरूरत की नहीं हो। इस तरह से आप हर महीने 30% सैलरी को बचा सकते हैं।

सम्बंधित ख़बरें

Top Stories
युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका, सर्व शिक्षा अभियान ने निकाली एक लाख पदों पर बड़ी भर्ती।
2024 में मार्केट में धूम मचाने आ रही है हुंडई की यह नई कार, जानिए फीचर्स
OnePlus 12: Iphone को दिन में तारे दिखाने आ रहा OnePlus का शानदार स्मार्टफोन, दमदार फीचर्स से मार्केट में मचाएगा भौकाल
Hot Water Benefits: सर्दियों में गर्म पानी पीने से मिलते हैं अद्भुत फायदे, जानिए कौन-कौन से हैं।
Vivo S18: Realme की आँखों में धूल झोंखने आ रहा Vivo का यह नया स्मार्टफोन
Tata का अंग-अंग ढीला करने आ रही Renault की तगड़े फीचर्स वाली कार
Vivo का गेम ओवर कर देगा Samsung का कम कीमत वाला स्मार्टफोन, धासू लुक से मचा रहा बवंडर
मार्केट में तांडव मचाने आ रहा है OnePlus का जबरदस्त स्मार्टफोन, धासू फीचर्स और शानदार लुक के साथ
शनिवार शाम के समय, इन विशेष उपायों से प्राप्त करें शनिदेव का आशीर्वाद
कमजोर और बेजान हो रहे बालों पर लगाएं ये तेल, मिलेंगे गजब के फायदे
Mahindra की चटनी बनाने आ गई है Toyota की ये धांसू कार, तगड़े फीचर्स के साथ होगी लॉन्च
नाश्ते में इन चीजों को भूल जाओ, वरना मोटापे और हार्ट अटैक के खतरे के हो जाओगे शिकार।

Table of Contents