/
/
/
बुमराह की शानदार वापसी: भारत ने डकवर्थ लुईस के साथ खेले गए पहले T20 मैच को जीत कर सभी के चक्के छुड़ा दिए! जानिए कैसे…

बुमराह की शानदार वापसी: भारत ने डकवर्थ लुईस के साथ खेले गए पहले T20 मैच को जीत कर सभी के चक्के छुड़ा दिए! जानिए कैसे…

ind-vs-ire-120

IND vs IRE T20 Highlights: बारिश की वजह से प्रभावित होने वाले मैच में टीम इंडिया ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत दो रन से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैच की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल की है।

भारत और आयरलैंड के बीच टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत दो रन से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त पर हाथ साध लिया। आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 139/7 का स्कोर बनाया था। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 6.5 ओवर में 47/2 का स्कोर प्राप्त किया। इसके बाद बारिश आई और आगे का खेल संभव नहीं हो सका। अंपायर्स ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारतीय टीम को विजेता घोषित किया।

इस मैच में भारत के लिए दो धांवदार गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। जसप्रीत बुमराह ने 11 महीनों बाद भारत के लिए मैच खेला, और पहली ही ओवर में दो विकेट लेकर अच्छा काम किया। उन्हें मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वहीं, प्रसिद्ध कृष्णा ने तो अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में खेलने का मौका पाया, लेकिन वनडे में भी उनकी महान प्रदर्शनी दिखाई दी। उनकी वापसी पर सबकी नजरें थीं, और उन्होंने भी दो विकेटों की शानदार छाप छोड़ी। इन दोनों तेज गेंदबाजों ने जब मैदान पर वापसी की, तो उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया, जो बहुत खास है।

image 3 10

आयरलैंड की पारी में क्या हुआ?

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली आयरलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। 327 दिनों बाद वापसी कर रहे भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में एंड्रयू बालबर्नी और लोरेन टकर को आउट कर आयरलैंड को पिछे कर दिया। इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने हैरी टेक्टर और जॉर्ज डॉकरेल को पैविलियन भेज दिया। आयरलैंड की टीम पावरप्ले में चार विकेट गंवा कर मात्र 30 रन ही बना सकी। भारत के दोबारा आने वाले बुमराह और कृष्णा ने आयरलैंड को बड़ी मुश्किल में डाल दिया। म१ ऑवरों के बीच, रवि बिश्नोई ने कप्तान पॉल स्टलिंग और मार्क एडयर को आउट किया।

31 रन पर पांच विकेट खोकर आयरलैंड टीम बहुत मुश्किल में फंस गई थी, लेकिन मार्क एडयर और कर्टिस कैंफर ने मिलकर 28 रन की पारी खेली और टीम को थोड़ी बेहतर स्थिति में ले जाया। एडयर ने 16 रन बनाए जो बिश्नोई के बॉल पर आउट हुए।

59 रन पर आयरलैंड के छह विकेट गिर चुके थे। इसके बाद मैकार्थी ने कैंफर के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम के स्कोर को 100 रन से ऊपर पहुंचा दिया। दोनों ने तेज गति से रन बनाए। अंत में अर्शदीप ने कैंफर को 39 रन के स्कोर पर साफ बोल्ड किया। हालांकि, मैकार्थी ने दूसरी ओर तेज बल्लेबाजी जारी रखते हुए अपने टी20 करियर के पहले अर्धशतक को हासिल किया। उन्होंने 33 गेंदों में बिना किसी छूट के 51 रन बनाए और टीम के स्कोर को 139/7 तक पहुंचाया।

अंतिम ओवर में अर्शदीप ने 22 रन दिए

आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह ने 22 रनों की लूटाई की और मैकार्थी ने उनके खिलाफ दो छक्के और एक चौका मारे। इस ओवर में अर्शदीप ने एक नो गेंद और एक वाइड डाली, जिसके कारण आयरलैंड की टीम ने 139 रन का स्कोर बनाया। 17वें ओवर में ही आयरलैंड ने 100 रन पूरे किए थे। 19वें ओवर के बाद, आयरलैंड का स्कोर 117/7 था।

इस मैच में भारत के लिए कप्तान जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा, और रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट लिए। अर्शदीप सिंह को एक विकेट मिला।

प्रसिद्ध ने पहले मैच में दो विकेट लिए।

बुमराह ने मैच की शुरुआत में ही पहले ओवर में दो विकेट लेकर आयरलैंड की शुरुआत को खराब कर दिया। उनके साथ ही चोट से वापसी करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा ने भी अपने पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बेहतर प्रदर्शन करके दो विकेट लिए। प्रसिद्ध ने पहले ओवर में ही एक विकेट छीन लिया। हालांकि मैकार्थी की आंकड़ों के बावजूद, उनकी 51 रन की प्रदर्शनी से आयरलैंड ने 20 ओवर में 139 रन की बढ़त बनाई। बुमराह ने 24 रन खोकर दो विकेट लिए। पारी के 19वें ओवर में, उन्होंने सिर्फ 1 रन दिया। अलीगढ़ के रिंकू सिंह ने भी अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू में प्रदर्शन किया, लेकिन उन्हें बल्लेबाज़ी का मौका नहीं मिला।

कैंफर-मैकार्थी ने 57 रन की साझेदारी की

आयरलैंड की मुश्किलें कम नहीं हुई। डॉकरेल (1) और मार्क अडेयर (16) के आउट होने से आयरलैंड का स्कोर छह विकेट पर 59 रन पर पहुंच गया। इसके बाद कर्टिस कैंफर और बैरी मैकार्थी ने 44 गेंदों में मिलकर 57 रन की पार्टनरशिप बनाई और आयरलैंड का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। अर्शदीप ने 33 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की सहायता से 39 रन बनाने वाले कैंफर को बोल्ड किया और इस साझेदारी को तोड़ दिया। मैकार्थी ने 33 गेंदों में चार चौके और चार छक्कों की मदद से 51 रन बनाकर अच्छा खेल दिखाया।

यशस्वी-ऋतुराज ने दी अच्छी शुरुआत

140 रन के लक्ष्य की दिशा में प्रगति करते हुए, यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ ने भारत की अच्छी शुरुआत की। इन दोनों बल्लेबाजों ने 38 गेंदों में मिलकर 46 रनों की साझेदारी की, लेकिन क्रेग यंग ने पहली ही ओवर में यशस्वी को 23 गेंदों में 24 रन बनाने वाले खिलाड़ी को आउट कर दिया और उसके बाद ही तिलक वर्मा (0) को भी वापस पवित्र स्थान पर लौटा दिया। गायकवाड़ ने 16 गेंदों में 19 रन बनाए और संजू सैमसन 1 रन पर आउट हो गए, इस दौरान बारिश के कारण खेल रुका दिया गया। आगे के खेल का आयोजन नहीं किया जा सका और भारत ने खेल जीत लिया।

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents