/
/
CBI Bank Vacancy 2023: सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में 10वी पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, यहां से करें आवेदन!

CBI Bank Vacancy 2023: सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में 10वी पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, यहां से करें आवेदन!

cbi bank vacancy

CBI Bank Vacancy 2023: जो लोग सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में काम करना चाहते हैं, उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सीबीआई बैंक ने 400 से ज्यादा पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस संबंधित भर्ती का नोटिफिकेशन उनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया गया है। इस बार की भर्ती में, जो लोग 10वीं कक्षा पास हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

CBI Bank Vacancy 2023 New Notification

CBI Bank Vacancy 2023 New Notification: इस भर्ती के लिए आवेदन 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो गए हैं और इच्छुक उम्मीदवारों को 9 जनवरी 2024 तक आवेदन करना होगा। 9 जनवरी 2024 के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस भर्ती में कुल 484 पद हैं, जिसमें सफाई कर्मचारी और सब स्टाफ के लिए पद शामिल हैं।

CBI Recruitment 2023 Age Limit

आवेदकों की आयु 18 से 26 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के आवेदकों को आयु में छूट मिलेगी, जो कि सरकारी निर्धारित नियमों के अनुसार होगी। आयु की गणना 31 मार्च 2023 को होगी।

CBI Vacancy 2023 Education Qualification

CBI Vacancy 2023 Education Qualification: शैक्षणिक योग्यता के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। आवेदन शुल्क जमा करने के लिए सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 850 रुपए और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 175 रुपए का भुगतान करना होगा। भुगतान ऑनलाइन आवेदन के दौरान किया जाएगा।

CBI Bank Vacancy 2023 चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में शामिल हैं लिखित परीक्षा, लोकल लैंग्वेज परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, और मेडिकल एग्जामिनेशन। लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों को 70 अंक मिलेंगे, जबकि लोकल लैंग्वेज परीक्षा के लिए 30 अंक होंगे। सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा और उन्हें मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

CBI Bank Vacancy 2023 Registration Process

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है और इसके लिए सबसे पहले आवेदकों को सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां, उन्हें भर्ती के नोटिफिकेशन की जाँच करनी चाहिए और फिर ऑनलाइन आवेदन के लिए उपलब्ध बटन पर क्लिक करना होगा। आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा और सबमिट के बाद उन्हें प्रिंट आउट निकालना होगा।

इस लेख के माध्यम से हमने सीबीआई बैंक वैकेंसी 2024 के बारे में आपको जानकारी दी है। इसके अलावा, हमने आपको बताया है कि सीबीआई बैंक भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें और चयन प्रक्रिया क्या है। यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Official NotificationClick Here
Official WebsiteClick Here

Also Read: PM Awas Yojana 2024: केवल इन लोगों को होगा 40,000 रुपए का लाभ, नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents