/
/
Dispatched To BO meaning in Hindi । Dispatched To Bo का मतलब

Dispatched To BO meaning in Hindi । Dispatched To Bo का मतलब

dispatched-to-bo-1

क्या आपने कभी अपना कोई ऑर्डर किया है और फिर उसका इंतजार कर रहे हैं, लेकिन पोस्ट ऑफिस से एक मैसेज आया है जिसमें लिखा है “India Post Tracking Dispatched to BO” और आपको समझ में नहीं आया कि इसका क्या मतलब है? तो चिंता न करें, हम इसके बारे में आपको समझाएंगे।

Dispatched To Bo Meaning in Hindi

India Post Tracking Dispatched to BO” का मतलब है कि आपका पैकेज अब ब्रांच ऑफिस (BO) के लिए भेज दिया गया है। जब आप किसी चीज का ऑर्डर करते हैं और यह इंटरनेट या अन्य किसी तरह के पोस्ट सेवा द्वारा डिलीवरी के लिए भेजी जाती है, तो यह पैकेज सबसे पहले आपके स्थान के नजदीकी पोस्ट ऑफिस (BO) में पहुंचता है।

यहाँ तक कि इस पैकेज का डिलीवरी पता तक पहुंचाने के लिए भी ब्रांच ऑफिस (BO) का सहायक होता है। उनका काम होता है कि वे यह सुनिश्चित करें कि पैकेज आपको सही समय पर मिल जाए।

इसलिए, जब आपके ऑर्डर का स्टेटस “India Post Tracking Dispatched to BO” दिखाई देता है, तो आपको यह समझना चाहिए कि आपका पैकेज अब आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस के ब्रांच में पहुंच गया है और वह जल्द ही आपके पास पहुंचेगा। इसके बाद, आपको अपना पैकेज वही से लेना होगा।

इसलिए, इस मैसेज को देखकर आप अपने पैकेज के आगमन की तरीके का पता लगा सकते हैं और इंतजार कर सकते हैं कि आपका पैकेज जल्द ही आपके हाथ में आएगा।

BO की Full Form क्या होती है

बीओ का पूरा नाम जानने के लिए इस लेख को पढ़ें और आपको बीओ शब्द के बारे में सब समझ में आ जाएगा। बीओ का अर्थ क्या होता है, इसका मतलब क्या होता है?

भारतीय डाकघर 1 अक्टूबर 1854 को शुरू किया गया था। यह एक सरकारी विभाग है जो डाक और कूरियर सेवाएं प्रदान करता है। इसमें भारतीय पोस्ट स्पीड पोस्ट, अंतरराष्ट्रीय कूरियर सेवाएं, भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक, मनी ट्रांसफर, मनी ऑर्डर, आदि शामिल हैं।

बीओ” (BO – पोस्ट ऑफिस के संदर्भ में) एक ऐसा शब्द है जो भारतीय पोस्ट के ट्रैकिंग विवरण में प्रयोग होता है। आपने कभी न कभी अपने स्पीड पोस्ट को ट्रैक किया होगा, और जब आप भारतीय पोस्ट के साथ अपनी स्पीड पोस्ट को ट्रैक करते हैं, तो आपको अपने पोस्ट के सारे सफर के विवरण मिल जाते हैं। आपके स्पीड पोस्ट के विवरण में आपको कई छोटे शब्द मिलेंगे, जिनमें मुख्य रूप से “बीओ” (BO), “एसओ” (SO), “आईसीएच” (ICH), “एनएसएच” (NSH), आदि होते हैं, जिन्हें आपको समझने का प्रयास करना चाहिए।

Dispatched to BO Means । BO माध्यमों को भेजा गया

पोस्ट ऑफिस में ‘बीओ’ का पूरा अर्थ है कि यह ‘ब्रांच ऑफिस’ (Branch Office) से संबंधित होता है। यह एक प्रकार का डाकघर होता है, जो ‘सब ऑफिस’ (Sub Office) के मुकाबले नीचे के स्तर का होता है। ‘बीओ’ (शाखा कार्यालय) (Branch Office) एक मुख्य कार्यालय या उप-कार्यालय के साथ सीधे जुड़ा होता है, जिसे लेखा कार्यालय कहा जाता है, और इसके वित्ती लेन-देन बाद में वाले कार्यालय के खातों में शामिल किए जाते हैं। एक शाखा कार्यालय के कार्यालय प्रभारी को ‘शाखा पोस्टमास्टर’ के रूप में नामित किया जाता है।

Dispatched to SO meaning in Hindi । SO को भेजा गया हिंदी में मतलब

dispatched to bo

पोस्ट ऑफिस में ‘SO’ का पूरा अर्थ होता है ‘सब ऑफिस’ (Sub Office)। यह एक प्रकार का डाकघर होता है, जो प्रमुख डाकघर के अधीन कार्य करता है। ‘SO’ हमेशा ‘HO’ डाकघर के अधीन कार्य करता है।

‘सब ऑफिस’ (Sub Office) के वित्ती लेन-देन बाद में वाले कार्यालय के खातों में शामिल किए जाते हैं। ‘SO’ के कार्यालय प्रभारी को ‘सब पोस्टमास्टर’ के रूप में नामित किया जाता है।

एक शहर या उसके उपनगरों में स्थित ‘SO’ डाकघर जिसमें एक प्रमुख कार्यालय भी होता है, उसे ‘शहर उप-कार्यालय’ कहा जाता है।

मुझे अब यकीन हो गया है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि पोस्ट ऑफिस में ‘SO’ का पूरा नाम क्या होता है।

Visit Our Facebook Page for latest Updates

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents