/
/
E Shram Card New Payment List 2024: ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, पेमेंट लिस्ट अपना नाम चेक करें यहाँ!

E Shram Card New Payment List 2024: ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, पेमेंट लिस्ट अपना नाम चेक करें यहाँ!

E Shram Card New Payment List 2024

E Shram Card New Payment List 2024: ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, पेमेंट लिस्ट अपना नाम चेक करें यहाँ! भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की सुरक्षा के लिए “ई-श्रम योजना” शुरू की है, जिसका लक्ष्य श्रमिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना है। इसके तहत, भारत सरकार ने “ई-श्रम पोर्टल” भी लॉन्च किया है, जिसका उपयोग श्रमिकों को सरकारी योजनाओं से जुड़ी सुविधाओं का लाभ उठाने में किया जा सकता है। इस योजना में शामिल सुविधाओं में 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लिए पेंशन और स्वास्थ्य बीमा भी शामिल हैं। इसमें अपना नाम जोड़ने के लिए आवेदक की आयु 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए और वह एक भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

ई-श्रम योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड बनवाना आवश्यक होता है। इस कार्ड की बनावट के बाद, श्रमिकों को विभिन्न लाभ प्राप्त होते हैं। इसलिए, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ई-श्रम कार्ड कैसे बनाया जाता है और इसके लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज होते हैं। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए, कृपया आखिर तक बने रहें।

E Shram Card New Payment List 2024

भारत सरकार ने ई-श्रम कार्ड के लिए नाम जोड़ने के लिए कुछ पात्रता शर्तें तय की हैं। यदि आप इन सभी शर्तों को पूरा कर सकते हैं, तो आप भी ई-श्रम कार्ड में अपना नाम जोड़वा सकते हैं। इस कार्ड के कई फायदे होते हैं। यदि आपने अभी तक ई-श्रम कार्ड नहीं बनाया है और बनाना चाहते हैं, तो इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे बताई गई है। यदि आपने पहले ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है, तो इसके स्टेटस की जानकारी चेक करने की प्रक्रिया के बारे में भी इस लेख में बताया गया है। इस योजना में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज में आपके पास आधार कार्ड, आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर, और बैंक खाता होना आवश्यक है।

ई-श्रम कार्ड के द्वारा, 60 साल से अधिक उम्र होने पर श्रमिकों को ₹3000 की पेंशन प्राप्त होगी और उनका सामाजिक और आर्थिक विकास भी सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा, ई-श्रम कार्ड के माध्यम से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा, जिससे उनके विकास को प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य श्रमिकों के उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करना है। ई-श्रम कार्ड के धारक की मृत्यु होने पर, उसके परिवार को 2 लाख रुपए तक की सहायता प्रदान की जाती है, और यदि कोई व्यक्ति ई-श्रम कार्ड धारक विकलांग या वार्षिक विकलांग हो जाता है, तो उसे 1 लाख रुपए की वित्तीय सहायता मिलती है।

ई श्रम कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

यदि आपने ई-श्रम योजना के लिए आवेदन किया है और अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं या ई-श्रम योजना की लिस्ट देखना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए नीचे दी गई जानकारी का अनुसरण करना होगा:

  • सबसे पहले, आपको ई-श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जोकि ई-श्रम कार्ड के होम पेज पर स्थित है।
  • होम पेज पर पहुँचने के बाद, यहां आपको “ई-श्रम कार्ड लिस्ट” ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद, एक नया पृष्ठ खुलेगा, जहां आपसे आपके ई-श्रम कार्ड नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इन सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद, आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप “सबमिट” बटन पर क्लिक करते हैं, आपके सामने ई-श्रम कार्ड की सूची प्रदर्शित होगी, जिसे आप देख सकेंगे और उसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकेंगे।

ई-श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे जोड़वाएं?

ई-श्रम कार्ड योजना में अपना नाम जोड़वाने के लिए आपको इसमें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, आधार कार्ड में जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर, और बैंक खाता होना आवश्यक है। ई-श्रम कार्ड में प्रणाम करवाने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का अनुसरण करना होगा:

  • इसके लिए सबसे पहले, आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “सेल्फ रजिस्ट्रेशन” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा जिसमें आपको आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर डालकर और नीचे कैप्चा कोड डालकर “ओटीपी भेजें” की बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगी, जिसे डालकर आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने एक फॉर्म खुलकर रहेगा जिसमें आपके जरूरी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता, और अन्य सभी जानकारियाएं भरनी होंगी।
  • इन सभी जानकारियों को सही रूप से भरने के बाद “सबमिट” के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपके सामने एक नया पृष्ठ खुलेगा जिसमें आपको आपका ई-श्रम कार्ड दिखाई देगा, जिसके नीचे डाउनलोड का बटन होगा, जिससे आप अपने ई-श्रम कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और उसे अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

आज के इस लेख में हमने आपको ई-श्रम कार्ड में नाम जोड़ने और ई-श्रम कार्ड की लिस्ट की जाँच करने के बारे में जानकारी प्रदान की है, आशा है कि यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण हो। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि वे भी इस योजना का लाभ उठा सकें और अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकें, जिससे उन्हें अन्य सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके।

Visit Our Facebook Page For Latest Update

Read More:-

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents