/
/
Frozen Potatoes Storage Tips: अब तक आप भी फ्रीज में रख रहे हैं आलू? तो अभी हो जाएं सावधान!

Frozen Potatoes Storage Tips: अब तक आप भी फ्रीज में रख रहे हैं आलू? तो अभी हो जाएं सावधान!

Frozen Potatoes Storage Tips

Frozen Potatoes Storage Tips: आलू, जो हमारे रसोई में हमेशा मौजूद होता है, वह हमें स्नैक्स से लेकर सब्जियों तक अनेक विविध विकल्पों का सामना करने का सौभाग्य देता है। इसमें स्वास्थ्य के लाभों के साथ-साथ स्वाद का भी आनंद लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उबले हुए आलूओं को फ्रीज में रखना आपके स्वास्थ्य को कहीं नुकसान पहुंचा सकता है?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब आप उबले हुए आलू को फ्रीज में रखते हैं, तो उसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है। इससे आलू में ऐस्परैगिन नामक रसायन उत्पन्न होता है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर फिर इस आलू को फ्राई कर लिया जाता है, तो यही आलू अमीनो एसिड में बदल जाता है, जिससे सेहत को नुकसान हो सकता है।

कुछ लोग उबले हुए आलू को रात भर फ्रीजर में रखकर अगले दिन इस्तेमाल करने की आदत बना लेते हैं, लेकिन इससे आपके आलू में हानिकारक रसायन बन सकता है। ऐसा करने से आलू की स्वास्थ्यदायक गुण समाप्त हो जाते हैं और वह हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

कच्चा आलू न रखें।

इसके अलावा, कच्चे आलूओं को भी फ्रीज में नहीं रखना चाहिए। फ्रीज में रखने के बाद, आलू में मौजूद शुगर और ऐक्राईलामाइड रसायन मिलकर एक हानिकारक मिश्रण बना सकते हैं। यही रसायन पेपर और प्लास्टिक बनाने में इस्तेमाल होता है। इसलिए, अगर आपको फ्रीज में आलू रखने की आदत है, तो इसे कच्चे ही न रखें।

आलू को सुरक्षित रखने के लिए आप इन्हें सूरज की रोशनी से बचा सकते हैं। इसके लिए, आप उन्हें एक के ऊपर एक नहीं रखें, क्योंकि नीचे रखे गए आलू खराब हो सकते हैं। आलूओं को कम से कम 50 फारेनहाइट (10 डिग्री सेल्सियस) तापमान पर स्टोर करना उचित होता है।

अधिक तापमान पर ना पकाएं आलू, क्योंकि यह उसमें हानिकारक रसायन उत्पन्न कर सकता है। आलू को पकाने से पहले छीलकर पानी में भिगोकर रखना एक उपाय हो सकता है, जिससे आक्राइलामाइड बनने की आशंका कम होती है। इस तरीके से हम आलू का सही से इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी सेहत को बचा सकते हैं।

ध्यान दें कि आलू हमारी दिनचर्या का हिस्सा है, और इसे सही तरीके से स्टोर करके इसका उपयोग करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

Also Read: Anganwadi Vacancy 2023: आंगनवाड़ी में 1 लाख पदों के लिए आवेदन शुरू, जल्दी करें और अपना सपना पूरा करें!

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents