/
/
/
Gold VS Silver: सोने की तुलना में चांदी की रफ्तार बढ़ी, हफ्ते में सोने से 13 गुना अधिक महंगी हुई चांदी।

Gold VS Silver: सोने की तुलना में चांदी की रफ्तार बढ़ी, हफ्ते में सोने से 13 गुना अधिक महंगी हुई चांदी।

gold-silver-image-3

Gold VS Silver: पिछले सप्ताह, 18 अगस्त, शुक्रवार को, 24 कैरेट गोल्ड का मूल्य 58,720 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। उसी दिन, चांदी 73,695 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बिकी थी। सोने की मूल्यें पिछले कुछ हफ्तों से दबाव में दिख रही थीं।

लगातार कीमतों में आ रही गिरावट के बाद इस हफ्ते सोने की कीमतों में (Gold Price) हल्की तेजी देखने को मिली। लेकिन इस दौरान चांदी का मूल्य (Silver Rate) सोने के मूल्य से भी तेजी से बढ़ गया है। IBJA रेट्स के अनुसार, इस हफ्ते गोल्ड 249 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर महंगा हो गया। वहीं, चांदी कीमतें 3,248 रुपये प्रति किलोग्राम तक उछल गई हैं। इस हफ्ते के आखिरी व्यापारिक दिन, शुक्रवार को सोने कीमत 58,670 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ। वहीं, चांदी 73,695 रुपये प्रति किलोग्राम के मूल्य पर बंद हुई।

gold silver image 2

गोल्ड के मुकाबले सिल्वर की तेज छलांग

पिछले सप्ताह, 18 अगस्त, शुक्रवार को, 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 58,720 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुई थी। उसी समय, चांदी 73,695 रुपये प्रति किलोग्राम के दर पर बिकी थी। इसका मतलब है कि चांदी पांच कारोबारी दिनों में 3,248 रुपये महंगी हो गई है। पिछले हफ्ते में, सोने की तुलना में चांदी की कीमतें 13 गुना अधिक रफ्तार से ऊपर बढ़ गई हैं। डॉलर इंडेक्स में मजबूती के बाद कॉमेक्स में सोने की कीमतें घटी हैं।

क्यों और बढ़ सकती हैं चांदी की कीमतें?

आंकड़ों के आधार पर, बाजार के जानकार बताते हैं कि सोने की तुलना में चांदी में मजबूत उछाल की संभावना है। अगर हम रेश्यो पर ध्यान दें, तो वर्तमान में चांदी का रेश्यो 79.31 के आसपास है, जो दिखाता है कि सोना लगभग 1914.60 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी लगभग 24.14 डॉलर प्रति औंस पर व्यापारिक हो रही है।

इस बदलाव से अनुपात में पता चलता है कि चांदी सोने से आगे निकल गई है। यह अनुपात 78 के महत्वपूर्ण सपोर्ट प्वाइंट के पास है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यह सपोर्ट टूट जाता है, तो सोलर पैनल, 5G Technology में व्हाइट मेटल की बढ़ती औद्योगिक मांग के कारण चांदी की कीमतों में तेजी दिख सकती है।

रॉबर्ट टी. कियोसाकी ने दी थी ये सलाह

हाल ही में ‘Rich Dad Poor Dad‘ के लेखक रॉबर्ट टी. कियोसाकी (Robert T. Kiyosaki) ने सिल्वर निवेश को इस समय के सबसे बड़े निवेश सौदे के रूप में प्रस्तुत किया था। कियोसाकी ने उनके ट्वीट में व्यक्त किया कि ग्रीनीज सोलर ईवी की मांग में चांदी अब भी अपने इतिहास के उच्चतम स्तर से 50 फीसदी नीचे है।

उन्होंने अपने ट्वीट में चांदी के लिए एक निर्देशक दृष्टिकोण भी साझा किया। स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड, ईटीएफ और रियल एस्टेट सभी में गिरावट हुई है। इस दौरान, सिल्वर का मार्केट उछल रहा है। चांदी निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प बन सकती है।

रॉबर्ट टी. कियोसाकी ने कहा कि आने वाले 3 से 5 साल में चांदी 20 डॉलर पर बनी रहेगी और इसके आगे बढ़कर 100 डॉलर से 500 डॉलर तक पहुंच सकती है। वे यह भी मानते हैं कि हर कोई इसे अपने निवेश के रूप में देख सकता है, चाहे वो गरीब हो या धनवान।

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents