/
/
Liver Problem: शराब के अलावा ये चीजें भी लिवर के लिए ख़तरनाक, जानिये मेडिकल एक्सपर्ट की सलाह।

Liver Problem: शराब के अलावा ये चीजें भी लिवर के लिए ख़तरनाक, जानिये मेडिकल एक्सपर्ट की सलाह।

Liver Problem IMG

Liver Problem: “लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। आजकल, हर उम्र के लोगों में लिवर समस्याओं का सामान्य होना बढ़ रहा है। यह बीमारी न केवल Liver को, बल्कि उसके आसपास के अंगों को भी प्रभावित कर सकती है। लिवर की कमी होने का मुख्य कारण शराब का सेवन होता है, लेकिन इसके अलावा भी कई और कारण हैं, जिनके कारण लिवर कमजोर हो सकता है। डी गेट हेल्थ क्लिनिक की क्लिनिकल डायरेक्टर, जो कनिंघम (Jo Cunningham) ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि शराब के अलावा इंसान के लिवर को खराब होने के मामले में बढ़ते हुए कुछ और कारण भी हैं।”

लिवर के खराब होने के कारण

जैसे कि अधिक विटामिन सप्लीमेंट्स का सेवन और हर्बल चाय या वजन कम करने वाले सप्लीमेंट्स का अत्यधिक प्रयोग, लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। 

सबसे खतरनाक बॉडी बिल्डिंग और वजन कम करने वाले सप्लीमेंट्स होते हैं, जिससे जॉन्डिस (पीलिया) भी हो सकता है।’शोध के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में एक प्रकार का लिवर क्षति हेपेटोटॉक्सिसिटी कहलाता है, मेडिसिन या केमिकलों से लिवर क्षति के कई मामले सामने आए हैं। अगर कोई व्यक्ति अधिक सप्लीमेंट्स का सेवन करता है, तो यह समस्या और भी बढ़ सकती है।

Liver Problem 2

नुक्सान से बचे

अधिक सप्लीमेंट्स की खुराक लेने से लिवर डैमेज होने के साथ-साथ तेजी से वजन बढ़ना, सिरदर्द, मतली या कब्ज जैसी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। हर कोई यह सोचकर गोली तो ले लेता है कि यह सिर्फ विटामिन की गोली है, लेकिन यह नहीं सोचता कि इससे कितना नुकसान हो सकता है।

लोगों को सप्लीमेंट की खुराक का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। यदि आप सूक्ष्म पोषक तत्व ले रहे हैं, तो हमेशा रोजाना की मात्रा के मुताबिक ही लें। मिनरल्स और फैट में घुलनशील विटामिन की मात्रा अधिक लेने से शरीर में टॉक्सिन्स बन सकते हैं जो सही नहीं है।

बिना सोचे ना लें: ‘अक्सर सप्लीमेंट्स की सिफारिश अच्छे परिणामों के लिए की जाती है, लेकिन जितना संभव हो, किसी भी सप्लीमेंट से दूर रहना बेहतर हो सकता है।’

एनएचएस यह भी कहता है, ‘बहुत से लोग सप्लीमेंट्स का चयन करते हैं, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में या बहुत लंबे समय तक उन्हें लेना हानिकारक हो सकता है। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी सप्लीमेंट को न लेना भी खतरनाक हो सकता है, खासकर जब यह लिवर को खतरे में डाल सकता है।

ये भी पड़े:

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents