/
/
Naresh Goyal: देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइंस के मालिक से कर्ज में डूबने तक की कहानी

Naresh Goyal: देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइंस के मालिक से कर्ज में डूबने तक की कहानी

naresh-goyal-1

ईडी अधिकारियों ने बताया कि गोयल को शुक्रवार रात गिरफ्तार किया गया है। ईडी गोयल को शनिवार को विशेष पीएमएलए कोर्ट में पेश कर रिमांड की मांग कर सकती है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 538 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग (पीएमएलए) मामले में जेट एयरवेज इंडिया लिमिटेड के संस्थापक Naresh Goyal (74) को गिरफ्तार कर लिया है। ईडी के अधिकारियों ने बताया कि गोयल को शुक्रवार रात किया गया था। ईडी अब इस मामले में गोयल को शनिवार को विशेष पीएमएलए कोर्ट में पेश करके रिमांड की मांग कर सकती है।

इस मामले की जाँच की शुरुआत सीबीआई की एफआईआर के आधार पर हुई थी। सीबीआई ने केनरा बैंक धोखाधड़ी मामले में गोयल, उनकी पत्नी अनीता, और कंपनी के कुछ पूर्व अधिकारियों को आरोपी घोषित किया है।

Naresh Goyal पर क्या हैं आरोप

Naresh Goyal: सीबीआई ने बैंक की शिकायत के आधार पर प्राथमिकता दर्ज की थी। इसमें बैंक ने आरोप लगाया है कि वह ने जेट एयरवेज लि. (जेएएल) को 848.86 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था, जिसमें से 538.62 करोड़ रुपये अब भी बकाया हैं। इस खाते को 29 जुलाई 2021 को फ्रॉड घोषित कर दिया गया था। बैंक का आरोप था कि कंपनी के फोरेंसिक ऑडिट से पता चला कि उसने अपनी अन्य कंपनियों को 1410.41 करोड़ रुपये कमीशन के रूप में भुगतान किया और इस तरह जेट का पैसा बाहर भेजा गया। जेट ने अपनी अनुसंगी कंपनियों को कर्ज या अन्य निवेश के जरिये भी पैसे का भुगतान किया।

Naresh Goyal

अपने मेहनत से बनाई देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइंस

1967 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, नरेश गोयल ने मेहनत से एक ट्रैवल एजेंसी में काम शुरू किया। वहां वह एक लेबनान की एयरलाइंस के काम को देखते थे। धीरे-धीरे, Naresh Goyal इस व्यापार में माहिर बन गए और उसके बाद कई बड़ी एयरलाइंस कंपनियों में उच्च पदों पर काम किया। उसके बाद, Naresh Goyal ने अपनी पत्नी अनिता गोयल के साथ मिलकर जेट एयर प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की, लेकिन शुरूआत में कंपनी विदेशी एयरलाइंस की मार्केटिंग और सेल्स का काम करती थी। 5 मई 1993 को जेट एयरवेज ने दो विमानों, बोइंग 737 और बोइंग 300 के साथ घरेलू उड़ान सेवाओं की शुरुआत की। धीरे-धीरे, जेट एयरवेज ने देश की सबसे बड़ी निजी एयरलाइंस कंपनी में अपनी जगह बना ली और एक समय पर कंपनी के पास कुल 120 विमान थे। उनके शिखर समय पर, जेट एयरवेज रोज 650 फ्लाइट्स का संचालन करती थी और उस समय नरेश गोयल की गिनती देश के सबसे अमीर लोगों में होती थी।

कर्ज के बढ़ते बोझ ने थामी उड़ान

2006 में, जेट एयरवेज ने साहारा एयरलाइंस को 50 करोड़ डॉलर में खरीद लिया, जिसका बाद में नुकसान हुआ। इससे जेट एयरवेज को बड़ा कठिनाई आया। वह भी जेट एयरवेज के स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टर्स को खोजने में असफल रही। इसके परिणामस्वरूप, कंपनी का घाटा बढ़ गया।

इसी दौरान, भारतीय विमान बाजार में इंडिगो, स्पाइस जेट, और गो एयर जैसी बजट एयरलाइंस का प्रवेश हुआ, जो सस्ते टिकट्स के रूप में जेट एयरवेज के बाजार पर कब्जा कर लिया।

संकट से घिरी जेट एयरवेज ने 2013 में अपने 24 प्रतिशत शेयरों को एतिहाद एयरलाइंस को बेच दिया। 2018 में उबरने के लिए, कंपनी ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में 25 प्रतिशत की कटौती की। साथ ही, घरेलू उड़ान के दौरान यात्रियों को दिए जाने वाले मुफ्त खाना भी बंद कर दिया गया।

कंपनी पर केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सिंडीकेट बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, और इलाहाबाद बैंक जैसे कुछ विदेशी बैंकों के 8,000 करोड़ के कर्ज लिए और लीज किराए पर नहीं दिए, इसके परिणामस्वरूप, जेट एयरवेज ने 17 अप्रैल 2019 को सेवाओं को बंद कर दिया।

अब मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तारी ने नरेश गोयल की परेशानियों को और बढ़ा दिया है।”

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents