/
/
National Sports Day 2023: जानिए तिथि, विषय, इतिहास और महत्व

National Sports Day 2023: जानिए तिथि, विषय, इतिहास और महत्व

national-sports-day-1

National Sports Day 2023: देश में एक मजबूत खेल संस्कृति के विकास के लिए उत्प्रेरक का काम करता है। यह नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व पर जोर देता है और लोगों को उनकी पृष्ठभूमि, भाषा या मान्यताओं की परवाह किए बिना एक साथ लाता है

भारत में National Sports Day 2023 हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद सिंह की जयंती के अवसर पर आयोजित होता है। इस दिन हम सभी उन खिलाड़ियों के योगदान को स्मरण करते हैं, जिनका सख्त संकल्प और अत्यधिक उपलब्धियों के साथ समाज को आदर्श दिखाने में महत्वपूर्ण योगदान हुआ है। पहला राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त 2012 को मनाया गया था, इसलिए इस वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस की 12वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है।

National Sports Day 2023: विषय

इस वर्ष के राष्ट्रीय खेल दिवस समारोह का विषय है “खेल एक समावेशी और फिट समाज को सक्षम बनाते हैं”।

National Sports Day 2023: इतिहास

भारतीय राष्ट्रीय खेल दिवस की उत्कृष्टता की उपलब्धि भारतीय खिलाड़ियों के श्रेष्ठ खेलने वालों के साथ जुड़ी है, और एक ऐसा महान नाम है मेजर ध्यानचंद सिंह का, जिन्होंने हॉकी के खेल में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी उत्कृष्ट स्टिक वर्क और खेल की समझ के साथ ही हॉकी की दुनिया में अपने कमाल को दिखाया, जिसके कारण उन्हें ‘हॉकी विजार्ड’ और ‘द मैजिशियन’ के उपनामों से सम्मानित किया गया।

national-sports-day-2023

29 अगस्त 1905 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पैदा हुए, उन्होंने अपना खिलाड़ी जीवन ब्रिटिश भारतीय सेना में शुरू किया। उनका सफर 1926 से 1948 तक चला, और उस समय में वे 185 मैचों में भारत का प्रतिष्ठान बनाए रखने में सफल रहे, उन्होंने 400 से अधिक गोल बनाने की कौशलता प्रदर्शित की। उन्होंने खुद को एक महान हॉकी खिलाड़ी के रूप में साबित किया। उनकी कुशलता ने पूरी दुनिया को मोहित किया, और इसके परिणामस्वरूप भारत को 1928, 1932 और 1936 में तीन लगातार ओलंपिक हॉकी स्वर्ण पदक प्राप्त हुए।

खेल के क्षेत्र में उनके अद्वितीय योगदान को मान्यता देते हुए, भारत सरकार ने आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करने के उद्देश्य से 2012 में उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में घोषित किया। यह निर्णय देश में लोगों के बीच खेल और शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने पर भी केंद्रित था।

National Sports Day 2023: महत्व

राष्ट्रीय खेल दिवस के महत्व को हमारे दैनिक जीवन में खेल और शारीरिक गतिविधि की भूमिका पर जोर देने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। यह विभिन्न जनसांख्यिकी के लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाने के लिए खेल भागीदारी को बढ़ावा देता है। राष्ट्रीय खेल दिवस पर, सरकार अक्सर उभरती प्रतिभाओं को समर्थन और पोषण देने के लिए नई पहल, कार्यक्रम और नीतियां शुरू करती है। इन पहलों का उद्देश्य योग्य एथलीटों को बेहतर प्रशिक्षण सुविधाएं, वित्तीय सहायता और मान्यता प्रदान करना है।

National Sports Day 2023: अर्थ

राष्ट्रीय खेल दिवस सभी उम्र के लोगों को शारीरिक फिटनेस अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली के महत्व पर जोर देता है। यह गतिहीन जीवनशैली और संबंधित बीमारियों के प्रभावों के प्रति भी आगाह करता है। यह दिन देश में एक मजबूत खेल संस्कृति के विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी कार्य करता है। यह समग्र व्यक्तिगत विकास के लिए विभिन्न खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। खेलों में लोगों को उनकी पृष्ठभूमि, भाषा या विश्वास की परवाह किए बिना एक साथ लाने की अद्वितीय शक्ति है। राष्ट्रीय खेल दिवस इसी एकता को प्रदर्शित करता है।

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents