/
/
PM Kisan 16th Installment Date: 16वीं किस्त की तिथि जारी! सिर्फ इन्हें मिलेंगे योजना के 4000 रुपए।

PM Kisan 16th Installment Date: 16वीं किस्त की तिथि जारी! सिर्फ इन्हें मिलेंगे योजना के 4000 रुपए।

PM Kisan 16th Installment Date

PM Kisan 16th Installment Date: 16वीं किस्त की तिथि घोषित हो गई है, इसमें सिर्फ इन्हें ही मिलेंगे योजना के 4000 रुपए।प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा किसानों को सहायता प्रदान करने का प्रयास किया है, ताकि वे बिना किसी चिंता के अपना जीवन जी सकें। इस धारणा के साथ, केंद्र सरकार ने प्रतिवर्ष देश के किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह सहायता राशि 4 महीने के अंतराल में दो-दो हजार रुपए की किस्तों में दी जाती है, और अब तक 15 किस्तें किसानों को मिल चुकी हैं। इस समय, हम आपको 16वीं किश्त के बारे में बताएंगे।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों को मिल रहा है आर्थिक समर्थन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 8 करोड़ किसान आर्थिक सहायता का लाभ उठा रहे हैं। सभी किसानों को सुझाव दिया जाता है कि वे अपनी ekyc जल्दी से पूरी करें, ताकि उन्हें आने वाली किस्तों में कोई अड़चन ना हो। इस योजना के अंतर्गत 16वीं किश्त की तिथि जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

PM Kisan 16th Installment: महंगाई और किसानों के लिए आर्थिक समर्थन

महंगाई की बढ़ती समस्या के चलते कृषि कार्यों में लागत बढ़ रही है, और इस पर ध्यान देते हुए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू करने का निर्णय लिया। इस योजना के तहत सभी वर्ग के किसानों को प्रतिवर्ष 2 हजार की किश्तों में 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के शुरू होने से लेकर अब तक करीब 8 करोड़ किसानों को 18000 करोड़ रुपए की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

पीएम किसान सम्मान निधि: आर्थिक सहायता का उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि का लाभ सिर्फ देश के भूमि धारक किसानों को ही मिलता है, जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि के साथ घरेलू गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। योजना की शुरुआत फरवरी 2020 में हुई थी, और हाल ही में 15वीं किश्त भी जारी की गई थी। अब, किसानों का इंतेजार 16वीं किश्त का है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, लाभार्थी किसानों को 4 महीने में 2 हजार रुपए की किश्त मिलती है। इसका मतलब है कि प्रतिवर्ष 3 किश्तों में 6 हजार का लाभ होता है। 15वीं किश्त पिछले महीने नवम्बर की 15 तारीख को जारी की गई थी, और अब अगली किश्त उन चार महीनों के बाद आने वाली है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 16वीं किश्त को फरवरी से मार्च 2024 के बीच में किसानों को मिलेगी। यदि भी 16वीं किश्त की विशिष्ट तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं होती है, हम अनुमान लगा सकते हैं कि यह तिथि स्पष्ट रूप से कब हो सकती है।

परेशानी होने पर शिकायत कैसे करें?

यदि आप किसान हैं और पहले से ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन कर चुके हैं, लेकिन आपको अभी तक सहायता नहीं मिली है, तो आप आधिकारिक ईमेल आईडी और टोल-फ्री नंबर के माध्यम से शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पंजीकरण प्रक्रिया (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Registration Process)


Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Registration Process: यदि आप एक नए किसान हैं और आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया का स्टेप-बाय-स्टेप अनुसरण करके आप आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. मुख्य पृष्ठ पर “Farmers Corner” नामक विकल्प को चुनें।
  3. New Farmer Registration” विकल्प पर क्लिक करें।
  4. अब, आपको ग्रामीण या शहरी पंजीकरण में से एक का चयन करना होगा, जो आपके क्षेत्र के अनुसार होगा।
  5. अगले चरण में, आपसे कुछ विवरण जैसे आधार नंबर, मोबाइल नंबर, राज्य का चयन करने के लिए कहा जाएगा, जिसे आपको सही से भरकर “Get OTP” पर क्लिक करना होगा।
  6. मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को भरकर पंजीकरण के लिए आगे बढ़ें।
  7. इसके बाद, आपको अपना राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करना होगा।
  8. आधार कार्ड की सत्यापन प्रदान करने के लिए “Submit” पर क्लिक करें, और आधार सत्यापन होने के बाद अपनी भूमि की जानकारी भरें।
  9. आखिरकर, सभी दस्तावेजों को अपलोड करके “Save” पर क्लिक करें।

इस प्रकार, भारत के नए और पुराने किसानों के लिए यह लेख महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह 16वीं किस्त के बारे में जानकारी प्रदान करता है और इसके साथ ही नए किसानों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी समझाता है।

Also Read: IDBI Bank SO Recruitment 2023: IDBI Bank ने जारी किया ऑफिसर भर्ती का नया नोटिफिकेशन, जानिए आवेदन करने का तरीका!

    WEB STORIES
    सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
    उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
    दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
    घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
    मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
    वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
    खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
    05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
    iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
    आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
    चाय ना पीने के फायदे
    खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

    Table of Contents