/
/
Side Income Sources: आपकी सैलरी के साथ एक्स्ट्रा कमाई का सबसे सीक्रेट राज़!

Side Income Sources: आपकी सैलरी के साथ एक्स्ट्रा कमाई का सबसे सीक्रेट राज़!

Side Income Sources f

Side Income Sources: क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी सैलरी से अलग से कमाई करना संभव है? या यह सोचा है कि आपको सैलरी को हाथ नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि एक अलग से रास्ता है जिससे हर महीने अधिक कमाई हो सकती है? यह सवाल बहुत सारे लोगों के मन में हो सकता है। इसका जवाब है – हां, यह संभव है, और इसके पीछे एक विशेष सूत्र है। अगर आप नौकरी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह सूत्र जानना बेहद महत्वपूर्ण है।

Special Side Income Sources: सैलरी के साथ अलग से कमाई का मार्ग

50 हजार कमाने वाले के लिए ये सूत्र… आपकी सैलरी कितनी भी हो, आप उसके बराबर अलग से कमाई कर सकते हैं। हम इस सूत्र की ओर बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी मासिक सैलरी 50 हजार रुपये है, और आप चाहते हैं कि आपके पास हर महीने 50 हजार रुपये अलग से कमाई हो, तो आपको सोचना होगा कि आपको कम से कम सैलरी का 30% हिस्सा निवेश करना होगा।

इसका मतलब है कि 50 हजार रुपये महीना कमाने वाले को 30% वेतन बचाना होगा, जिससे 15,000 रुपये महीना बचत होगी। इस पैसे को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) के माध्यम से निवेश किया जा सकता है, जहां आपको अच्छे रिटर्न की उम्मीद होती है। SIP कैलकुलेटर के अनुसार, अगर कोई निवेशक हर महीने 15,000 रुपये SIP करता है, तो 10 साल में 15% रिटर्न के साथ करीब 41,79,859 रुपये मिलेंगे।

आगे की स्थितियां

इसे और समझते हैं, हर महीने SIP में 15,000 रुपये लगाने पर 5 साल के बाद ये राशि करीब साढ़े 13 लाख रुपये हो जाएगी। निवेशक इसी तरह अगले तीन साल तक और पैसे जमा करता है तो फिर 8 साल बाद के जमापूंजी बढ़कर करीब 28 लाख रुपये हो जाएगी, और 10 में राशि बढ़कर 41,79,859 रुपये हो जाएगी।

Side Income Ideas: सैलरी बढ़ने के साथ निवेश को बढ़ाएं

यह तो केवल शुरुआती सैलरी के हिसाब से है। आमतौर पर सैलरी 7 से 8 साल में दोगुनी हो जाती है। अगर सैलरी में सालाना 10% का इजाफा होता है, तो 50 हजार रुपये महीना कमाने वाले की 8 साल में ही सैलरी 1 लाख रुपये से ज्यादा हो जाएगी। अगर निवेशक सैलरी बढ़ने के साथ-साथ निवेश की राशि को भी बढ़ाता है, तो 10वें साल में निवेशक की सैलरी से 35,369 रुपये महीने की बचत होने लगेगी।

यानी 50 हजार रुपये की सैलरी वाले 15,000 रुपये महीने से SIP की शुरुआत करते हैं और हर साल उसमें 10% का इजाफा करते हैं, तो 10वें साल में निवेशक की ओर से SIP की राशि बढ़कर 35 हजार रुपये हो जाएगी। इस हिसाब से 10 साल में 15% सालाना रिटर्न हिसाब से कुल 59,36,129 रुपये बन जाएंगे। अगर यही सिलसिला 15 साल तक चालते हैं, तो इस हिसाब से कुल 1,66,49,992 रुपये मिलेंगे। अब आप समझ सकते हैं कि हर महीने 30% सैलरी बचाकर आप 10 से 15 साल में कितनी बड़ी राशि जमा सकते हैं।

ऊपर के सूत्र से जब आप 10 साल तक अपनी सैलरी का 30% हिस्सा निवेश करते हैं, तो आपके पास करीब 60 लाख रुपये होगा। जबकि 15 साल में 1.66 करोड़ रुपये बन जाएगा। अब आपको कल्पना करना होगा कि इस राशि को सीधे बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश कर देने से ही आपको 1 लाख रुपये महीने से ज्यादा ब्याज मिलेगा। यानी सैलरी के बराबर इस रास्ते से आमदनी होने लगेगी।

अगले कदम

इसके अलावा, अगर सैलरी ज्यादा बढ़ती है, तो बचत भी ज्यादा होगी, जिसे आप दूसरी निवेश विकल्पों पर निवेश कर सकते हैं, जैसे कि शेयर बाजार, PPF, गोल्ड बॉन्ड, रियल एस्टेट, और शॉर्ट टर्म फंड में। इन विकल्पों से मिलने वाले रिटर्न का 10 से 15 साल बाद, जब आप गिनती करेंगे, तो आपको सैलरी में हाथ लगाने की जरूरत नहीं रहेगी, क्योंकि उतनी ही कमाई निवेश के माध्यम से होने लगेगी।

निवेश का महत्व

बता दें, हमेशा से निवेशक के लिए मूलधन से ज्यादा प्यारा ब्याज होता है। लेकिन ब्याज तभी मिलेगा, जब आप निवेश करेंगे। नौकरी और रोजगार के लोगों की कमाई धीरे-धीरे बढ़ती है, इसलिए आज के दौर में SIP एक बेहतरीन विकल्प है, जिसके माध्यम से छोटे-छोटे निवेश से बड़ा फंड बना सकते हैं।

आमदनी और खर्च के बीच तालमेल जरूरी

हालांकि हर महीने 30% सैलरी को बचाकर निवेश करना थोड़ा मुश्किल काम है, लेकिन जब आप आमदनी और खर्च के बीच तालमेल बिठा लेंगे, तो फिर किसी तरह की दिक्कतें नहीं होंगी। शुरुआत में सैलरी से 30% राशि को बचाने के लिए सबसे पहले फिजूलखर्ची पर लगाम जरूरी है। ये कैसे संभव होगा?

एक अनुमान के मुताबिक सैलरीड क्लास हर महीने अपनी आमदनी का 10% हिस्सा फिजूलखर्च कर देता है, जिसे आप आसानी से बचा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड (Credit Card) है तो उसके धड़ल्ले इस्तेमाल से बचें। घूमना, बाहर खाना, महंगे गैजेट्स खरीदना थोड़ा कम कर दें। इसके अलावा, ऑफर के चक्कर में उन चीजों को मत खरीदें, जो आपकी जरूरत की नहीं हो। इस तरह से आप हर महीने 30% सैलरी को बचा सकते हैं।

सम्बंधित ख़बरें

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents