/
/
World Soil Day 2023: जानिए, क्यों मनाया जाता है, विश्व मृदा दिवस! जानिए इतिहास, महत्व, और इस साल का रोमांचक थीम।

World Soil Day 2023: जानिए, क्यों मनाया जाता है, विश्व मृदा दिवस! जानिए इतिहास, महत्व, और इस साल का रोमांचक थीम।

World Soil Day 2023

World Soil Day 2023: हर साल 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस (डब्ल्यूएसडी) का आयोजन होता है, विश्व मृदा दिवस के माध्यम से हम सभी एक-दूसरे को यह याद दिलाते हैं कि मिट्टी हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है और हमें इसके सही उपयोग और संरक्षण का ध्यान रखना चाहिए। इस दिन की खास बात यह है कि यह हमें एक-दूसरे के साथ जुड़कर मिट्टी के महत्व को समझने का अवसर प्रदान करता है और हमें एक स्वस्थ और सुरक्षित पर्यावरण की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। विश्व मृदा दिवस हमें यह बताता है कि हमें मिट्टी के साथ जीवन यापन करते समय उसकी महत्वपूर्णीयता को समझना चाहिए ताकि हम इसे सुरक्षित रख सकें और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ और बेहतर दुनिया बना सकें।

मिट्टी का महत्व

मिट्टी हमारे जीवन का अभिन्न अंग है. वे हमें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, खाद्य पदार्थों के विकास के लिए आधार हैं, और विविध प्रजातियों का घर भी हैं.

मिट्टी की गुणवत्ता का संरक्षण

मिट्टी के मानक को बनाए रखना और यह सुनिश्चित करना कि मिट्टी की गुणवत्ता स्वस्थ हो, हर किसी की जिम्मेदारी है. औद्योगीकरण और खराब भूमि प्रबंधन प्रणालियों ने कई स्थानों पर मिट्टी की गुणवत्ता को खराब कर दिया है.

विश्व मृदा दिवस का इतिहास

2002 में अंतर्राष्ट्रीय मृदा विज्ञान संघ (IUSS) ने विश्व मृदा दिवस की सिफारिश की थी. इस दिन की स्थापना थाईलैंड के राज्य के नेतृत्व में और वैश्विक मृदा भागीदारी के ढांचे के भीतर की गई थी.

इस साल का थीम: मिट्टी और पानी, जीवन का एक स्रोत

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विश्व मृदा दिवस 2023 का विषय है ‘मिट्टी और पानी, जीवन का एक स्रोत. हमारा 95 प्रतिशत से अधिक भोजन इन दो मूलभूत संसाधनों से उत्पन्न होता है.

जलवायु परिवर्तन और मिट्टी का संरक्षण

जलवायु परिवर्तन और मानव गतिविधि के कारण, हमारी मिट्टी खराब हो रही है, जिससे हमारे जल संसाधनों पर अत्यधिक दबाव पड़ रहा है. यह सहजीवी संबंध हमारी कृषि प्रणालियों की नींव है.

समापन:

World Soil Day 2023: इस विश्व मृदा दिवस पर, हमें मिट्टी के महत्व को समझना चाहिए और इसे सुरक्षित रखने के लिए समर्पित रहना चाहिए. इस साल का थीम हमें मिट्टी और पानी के महत्वपूर्ण संबंधों को समझाने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान कर रहा है, जिससे हम सभी मिलकर एक स्वस्थ और सुरक्षित भविष्य की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं.

Also Read: CBSE 2024: CBSE बोर्ड का जबरदस्त बदलाव: 10वीं और 12वीं परीक्षाओं में डिविजन और एग्रीगेट मार्क्स का हुआ खेल खत्म!

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents