/
/
Chandrayaan-3 Landing” रूस के फेलियर मिशन” ने चांद पर उतरने की मुश्किलों का संकेत दिखाया।”

Chandrayaan-3 Landing” रूस के फेलियर मिशन” ने चांद पर उतरने की मुश्किलों का संकेत दिखाया।”

Chandaryaan 3 landing

चाँद पर छोड़ी जाएगी आज भारत की छाप, सत्यमेव जयते।

Chandrayaan-3 Landing: चंद्रयान-3 की चांद पर लैंडिंग आज शाम 6 बजकर 4 मिनट पर होने वाली है। ISRO के अनुसार, मिशन तय समय पर पूरा होने की संभावना है। देश भर में चंद्रयान की सफलता के लिए प्रार्थनाएँ की जा रही हैं। राजस्थान के अजमेर दरगाह में भी प्रार्थना की गई है और दूसरी तरफ़ माता वैष्णो देवी के दरबार की ओर से हरिद्वार में गंगा पूजन किया गया है।

RSS के नेता सुनील अम्बेडकर ने कहा, “वैज्ञानिकों ने भारत का नाम ऊँचा किया,” और जो चंद्रयान-3 मिशन को हम सभी के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। उनके अनुसार, हमारे देश के वैज्ञानिकों ने भारत का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा, “मैं हमारे सभी वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं और उनके लिए शुभकामनाएं भेजता हूं। मेरा विश्वास है कि यह अवश्य सफल होगा।

chandrayaan 3 landing live

Chandrayaan Moon लैंडिंग लाइव

चंद्रयान-3 की लैंडिंग के आखिरी 15 मिनट में 4 महत्वपूर्ण चरण हैं:

  • रफ ब्रेकिंग फेज: जब लैंडर 25 किमी की ऊँचाई से चांद की सतह की ओर बढ़ेगा, तो यह हॉरिजॉन्टल दिशा में रहेगा और चांद के चारों ओर घूमते हुए नीचे आएगा।
  • फाइन ब्रेकिंग फेज: लैंडर की चंद्रमा की सतह से दूरी 25 किमी से घटेगी, और यह फेज कुल 690 सेकेंड तक चलेगा। इस दौरान लैंडर की स्पीड को कम करके हॉरिजॉन्टल और वर्टिकल डायरेक्शन में स्थिर किया जाएगा।
  • एल्टीट्यूड होल्ड फेज: यह फेज केवल 10 सेकेंड का होगा, जिसमें लैंडर को 90 डिग्री पर घुमाया जाएगा और इसके दौरान लैंडर 800 मीटर की दूरी को तय करेगा।
  • फाइनल ब्रेकिंग फेज: इस चरण का कुल समय 175 सेकेंड होगा, जिसमें लैंडर की गति को 0km/sec तक कम करके सॉफ्ट लैंडिंग को सम्पन्न किया जाएगा।”

Chandrayaan 3 मून लैंडिंग भरतनाट्यम

यह भारत नृत्य पर आधारित ‘नमो नमो भारताम्बे’ और चंद्रयान गीत पर नाचने वाली नर्तकपूजा हिरवाडे, नागपुर, महाराष्ट्र, ने बताया कि भारत का चंद्रयान-3 चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने के लिए पूरी तैयारी की गई है। इस महत्वपूर्ण मौके को यादगार बनाने के लिए ‘चंद्रयान एंथम’ के साथ भरतनाट्यम का प्रस्तुतीकरण किया। पूजा हिरवाडे ने कहा, “यह समय ऐतिहासिक और गर्वशील है क्योंकि आज चंद्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण के बाद चंद्रमा पर उतरने का संवाद बदलेगा। हम सभी वैज्ञानिकों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने इस सफलता के लिए अपनी मेहनत और समर्पण से योगदान दिया है।

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents