/
/
India vs Pakistan in Asia Cup: पाकिस्तान को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से हैं खतरा… हिला डालेगा एशिया कप का ये रिकॉर्ड।

India vs Pakistan in Asia Cup: पाकिस्तान को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से हैं खतरा… हिला डालेगा एशिया कप का ये रिकॉर्ड।

ind-vs-pak-image-2

16वें एशिया कप का आयोजन 30 अगस्त को होने वाला है। यह टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा। जब बात आती है एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की, तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भी सबसे ज्यादा स्कोर किया है।

India vs Pakistan in Asia Cup 2023

एशिया कप 2023 का सीजन 30 अगस्त को आरंभ होने जा रहा है। इस बार यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में आयोजित किया जाएगा। टूर्नामेंट के आगाज में रोहित शर्मा के कप्तानी नेतृत्व में भारतीय टीम ने अपनी तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है।

2 सितंबर को भारतीय टीम का पहला मैच है, जिसमें वो पाकिस्तान के साथ मुकाबला करेगी। इस मुकाबले का आयोजन श्रीलंका के कैंडी में होगा। आपको यह जानकर खुशी होगी कि एशिया कप में 6 टीमें हैं – भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल, अफ़गानिस्तान और बांग्लादेश – जो 2 ग्रुपों में विभाजित की गई हैं। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और नेपाल शामिल हैं।

पाकिस्तान को रहना होगा रोहित-कोहली से सावधान

पाकिस्तान के लिए एशिया कप में सबसे खतरनाक खिलाड़ी एक ही होगा, और वो है भारतीय कप्तान रोहित शर्मा। इसका कारण यह है कि एशिया कप (वनडे फॉर्मेट) में पाकिस्तान के खिलाफ रोहित का रिकॉर्ड बेहद शानदार है।

कुल मिलाकर, एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान के खिलाफ रोहित ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। अब तक एशिया कप में रोहित ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 73.40 की शानदार औसत के साथ 367 रन बनाए हैं। इस समय के दौरान, उन्होंने एक शतक और 4 अर्धशतक भी जमाए हैं।

रोहित के बाद दूसरे स्थान पर खड़े हैं श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमारा संगकारा, जिन्होंने 6 मैचों में 306 रन बनाए थे। पाकिस्तान के खिलाफ वनडे एशिया कप के पांच शीर्ष स्कोरर में दूसरे स्थान पर खड़े हैं भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली, जिन्होंने अब तक 3 मैचों में 206 रन बनाए हैं।

ind vs pak image 1

वनडे एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ टॉप स्कोरर

रोहित शर्मा (भारत)7 मैच367 रन
कुमारा संगकारा (श्रीलंका)6 मैच306 रन
मार्वन अटापट्टू (श्रीलंका)4 मैच261 रन
लाहिरू थिरिमाने (श्रीलंका)3 मैच210 रन
विराट कोहली (भारत)3 मैच206 रन

एशिया कप में रोहित दूसरे भारतीय टॉप स्कोरर भी हैं

यदि हम वनडे एशिया कप के रिकॉर्ड की ओर देखें, तो भारत से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में सचिन तेंदुलकर के बाद रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर हैं। रोहित ने 22 मैचों में 45.56 की औसत से 745 रन बना लिए हैं। उनका स्कोर सचिन तेंदुलकर से 226 रन कम है। आने वाले एशिया कप 2023 में रोहित के पास सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने का एक सुनहरा मौका है। वहाँ रोहित के पास सबसे ऊपर आने और शीर्ष स्कोरर बनने का भी एक मौका हो सकता है।

T20 फॉर्मेट वाले एशिया कप में रोहित का शानदार प्रदर्शन

2016 के T20 फॉर्मेट वाले सीजन में रोहित ने 5 मैच खेले थे, जिनमें उन्होंने 27.60 की औसत और 132.69 की स्ट्राइक रेट से 138 रन बनाए थे। उनके बल्ले से 5 मैचों में एक अर्धशतक भी आया था। 2022 में एक बार फिर से एशिया कप में टी20 फॉर्मेट में खेला गया था।

उस सीजन में रोहित ने 4 मैचों में 33.25 की शानदार औसत और 151.13 की अद्वितीय स्ट्राइक रेट के साथ 133 रन बनाए थे। 4 मैचों में उनके बल्ले से एक अर्धशतक भी था। उस सीजन में उन्होंने टीम की कप्तानी भी की थी।

WEB STORIES
सुबह-सुबह खाएं कच्चा लहसुन, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा
उम्र के हिसाब से रोज कितने घंटे की नींद जरूरी?
दिन में 10 वडा पाव खाकर भी क्यों नहीं बढ़ता अंकिता का वजन? खुद बताया
घर में इन जगहों पर गलती से भी न रखें तुलसी का पौधा, जानें सही नियम
मारुति सुजुकी दे रही जबरदस्त डिस्काउंट लूट लो मौका
वैलेंटाइन्स डे पर प्यार और रोमांस का जश्न मनाएं। इस खास दिन को अपने प्रियजन के साथ खास बनाने के लिए उन्हें प्यार और समर्थन दें
खट्टे फल ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानें
05 February 2024 हुंडई ले आई नई कार, 9 लाख रुपये से कम है कीमत
iPhone तो छोड़िये DSLR की भी दुकान बंद करा रहा Realme का दमदार स्मार्टफोन, फाडू फीचर्स और बैटरी से मचा रहा ग़दर
आपको हैरान कर देंगे नारियल के तेल के 6 ब्यूटी हैक्स? फ़ायदे ही फ़ायदे
चाय ना पीने के फायदे
खाली पेट भुने हुए चने खाने के मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Table of Contents